Affiliate marketing कैसे शुरू करें – Step By Step गाइड

Rohit Mehta
By Rohit Mehta 113 Views
9 Min Read
Start Affiliate Marketing

किसी ने कभी सोचा या सोचा नहीं होगा कि वे सिर्फ दूसरे लोगों के काम को बढ़ावा देकर पैसा कमा सकते हैं। एक उत्पाद जिसे आप पसंद करते हैं, उसे दूसरों को सुझाएं, और आपके द्वारा किए गए प्रत्येक बिक्री के लिए लाभ का एक टुकड़ा कमाएं। कभी आपने सोचा है कि आप लोगों को अमेज़ॅन, फ्लिपकार्ट और अन्य ऑनलाइन साइटों का उल्लेख करके बना सकते हैं? ऑनलाइन पैसा कमाने के इस तरीके को Affiliate marketing के रूप में जाना जाता है। आप सोच रहे होंगे कि यह सिर्फ उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए काफी आसान है, लेकिन ऐसा नहीं है।

यदि आप एक ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करने के लिए उत्सुक हैं और भारत में सहबद्ध विपणन के लिए उत्सुक हैं, तो आप सही रास्ते पर हैं और सबसे अच्छा ऑनलाइन व्यवसाय का विकल्प चुन रहे हैं। यह आपकी अंशकालिक नौकरी के रूप में महान है, और अतिरिक्त पैसा किसी को नुकसान नहीं पहुंचाता है। अतिरिक्त पैसे होने से आप पैसे बचा सकते हैं और अपने जीवन को थोड़ा और आरामदायक बना सकते हैं।

- Advertisement -

Affiliate marketing can be done in several ways listed below

  • सामाजिक नेटवर्किंग
  • एसएमएस और ईमेल विपणन
  • ब्लॉगिंग

Out of these 3 methods, blogging has been the most successful way of doing it. Here’s how it is done:

  • बढ़ावा देने के लिए एक उत्पाद खोजें।
  • सहबद्ध कार्यक्रम के लिए साइन अप करें।
  • आपको अपना यूनिक एफिलिएट लिंक मिलेगा।
  • इसे इंटरनेट पर बढ़ावा दें।
  • जब कोई आपके लिंक के माध्यम से उत्पाद खरीदता है, तो आपको एक कमीशन दिया जाएगा।

इस लेख में, आइए भारत में सहबद्ध विपणन शुरू करने के कुछ चरणों के बारे में जानें और इसे विस्तार से जानें।

- Advertisement -

पूरे इंटरनेट पर हजारों संबद्ध कार्यक्रम हैं। फिर भी, सहबद्ध विपणन भारत ज्यादातर अन्य साइटों के बीच अमेज़ॅन और फ्लिपकार्ट का उपयोग करता है ताकि हम इन साइटों पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

1. Finding a product to promote

एक उत्पाद श्रेणी खोजें, जिसमें आपकी रुचि हो, या आप इसे एक आला का चयन भी कह सकते हैं। यह एक महत्वपूर्ण कदम है क्योंकि आप एक विशिष्ट दर्शकों के अनुसार अपनी सामग्री को ढालेंगे। आपको एक ऐसे उत्पाद का चयन करना चाहिए जो आपको रुचिकर लगे, और आपको इसके बारे में पता हो। ध्यान रखें कि दर्शकों को हासिल करने के लिए आपको इसके बारे में बहुत कुछ लिखना है, इसलिए बुद्धिमानी से चुनें।

- Advertisement -
start affiliate marketing

आपको प्रतियोगिता पर भी ध्यान देना होगा। ऐसा उत्पाद चुनना जो बहुत अधिक प्रतिस्पर्धी हो, तुरंत परिणाम नहीं देगा। इस प्रकार, आपको प्रतियोगिता पर थोड़ा शोध करना चाहिए। सबसे ज्यादा बिकने वाली सूची पर जाएं यह देखने के लिए कि क्या मांग है। सबसे महत्वपूर्ण बात, प्रत्येक उत्पाद श्रेणी पर कमीशन% पर विचार करें।

2. Building a website

भारत में एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए एक वेबसाइट सबसे अच्छा मार्ग और सबसे प्रभावी तरीका है। वेबसाइट बनाना बिलकुल भी मुश्किल काम नहीं है। आपको बस एक डोमेन और एक अच्छा होस्टिंग प्लान खरीदना है। इस पूरी प्रक्रिया में मुश्किल से 20 मिनट का समय लगेगा। वर्डप्रेस जैसा एक सीएमएस वास्तव में किसी भी कोडिंग भाषा की आवश्यकता के बिना एक वेबसाइट बनाने में मददगार और आसान होगा। अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाने के लिए आप YouTube की मदद भी ले सकते हैं।

3. Signing up for an affiliate program

अब आपके सहबद्ध कार्यक्रम को चुनने का समय आ गया है। यदि आप कई संबद्ध कार्यक्रमों में से किसी एक को चुनने के बारे में उलझन में हैं, तो आपके द्वारा चुने गए उत्पाद के लिए उच्च कमीशन लें। भारत में संबद्ध मार्केटर्स ने कहा है कि उन्होंने फ्लिपकार्ट की तुलना में अमेज़ॅन में अधिक पैसा कमाया है। पंजीकरण के दौरान, आपसे आपकी वेबसाइट और कुछ अन्य विवरणों के बारे में पूछा जाएगा। यहां तक ​​कि अगर आपकी वेबसाइट पर कोई सामग्री नहीं है, तो आप उन्हें उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए अपनी योजना बता सकते हैं, और वे इसे अनुमोदित करेंगे।

start affiliate marketing

Write content about the product

यह तय करें कि आप अपने द्वारा चुने गए उत्पाद के आधार पर क्या लिखना चाहते हैं। सुनिश्चित करें कि आपकी सामग्री दिलचस्प है, और यह ध्यान खींचती है।

Here are 5 types of contents:

  • लेख और ट्यूटोरियल: वे पाठकों के लिए बहुत अधिक मूल्य जोड़ते हैं। अगर ठीक से किया जाए तो बिक्री पैदा करने में मददगार। उदाहरण के लिए, उन उत्पादों के लिंक के साथ ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए कैसे जिन्होंने अच्छी तरह से काम किया है।
  • समीक्षा लेख: आप उन उत्पादों के बारे में भी लिख सकते हैं जिन्हें आपने व्यक्तिगत रूप से अनुभव किया है और लोगों को निर्णय लेने में मदद करते हैं।
  • तुलना लेख: सैमसंग फोन की तुलना iPhones (दो या अधिक समान उत्पादों) से की जाती है। यह दो उत्पादों के पेशेवरों और विपक्षों की तुलना करता है जो आगंतुकों को बेहतर चुनने में मदद करता है।
  • सामग्री की अवधि: उन उत्पादों की एक उपयोगी सूची एकत्र करना और बनाना जो दूसरों के लिए सहायक हों।
  • डिस्काउंट लेख पेश करना: अपने विषय से संबंधित उत्पादों के सर्वश्रेष्ठ सौदों को साझा करना और दूसरों के लिए फायदेमंद।

Make sure your visitors get a benefit out of your site and consider visiting again.

अब अपनी वेबसाइट से एफिलिएट लिंक को जोड़ें, यदि आप अपने एफिलिएट लिंक के माध्यम से प्रोडक्ट बेचते हैं, तो आपको कमीशन के रूप में प्रोडक्ट की 80% MRP मिल सकती है। जब कोई आपके सहबद्ध लिंक के माध्यम से कुछ खरीदता है, तो यह आपके कमाई रिपोर्ट पृष्ठ पर दिखाई देगा। एक बार जब आप इसकी आदत डाल लेते हैं और यह पता लगा लेते हैं कि अपने पाठक के लिए मूल्य कैसे जोड़ा जाए, तो यह आसान हो जाएगा और बिक्री बढ़ जाएगी। भारत में, यह सबसे लोकप्रिय और सफल व्यवसायों में से एक में बदल रहा है। 

4. Benefits of affiliate marketing

Money Online in India 2020
  • आप किसी और के उत्पाद को बढ़ावा देकर पैसा कमाएंगे। आपको अपना खुद का व्यवसाय स्थापित करने का तनाव नहीं होगा, जिसके लिए प्रयास, समय और बहुत सारे पैसे की आवश्यकता होती है।
  • आप केवल व्यवसाय के विक्रय भाग से संबंधित हैं। आपको एक स्टोर स्थापित करने और स्टॉक बनाए रखने और अन्य जिम्मेदारियों जैसे कि पैकिंग, शिपिंग और उत्पाद को वितरित करने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।
  • इसके लिए आपकी ओर से व्यावहारिक रूप से किसी निवेश की आवश्यकता नहीं है, और आप अभी भी पैसा कमाते हैं। केवल एक चीज जो आपको करनी है वह है अपने आगंतुकों का ध्यान अपने व्यापारी के पेज पर खींचना।
  • कुछ विशेष उत्पादों को बेचकर एक संबद्ध कमीशन के रूप में अपार आय क्षमता 70-90% तक हो सकती है।
  • इसमें केवल अन्य नौकरियों के विपरीत थोड़े प्रयास और समय की आवश्यकता होती है। जब आप समुद्र तटों या पार्टियों में अपने दोस्तों के साथ चिल कर रहे हों तो आप पैसे भी कमा सकते हैं।

यह दूसरे आय स्रोत के रूप में एक व्यवहार्य विकल्प है। यदि सफलतापूर्वक किया जाता है, तो यह आपको अपनी 9-5 की नौकरी छोड़ने की स्वतंत्रता दे सकता है। यदि आप इसे अपनी अंशकालिक नौकरी के रूप में मान रहे हैं, तो इसके लिए जाएं।

FAQs

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है?

सबसे सरल व्याख्या यह है कि एफिलिएट मार्केटिंग तब होता है जब आप अपनी ओर से प्रचार करने के लिए प्रकाशकों (उर्फ सहयोगी) को अपने उत्पाद या सेवा की पेशकश करते हैं।

एफिलिएट नेटवर्क क्या है?

नेटवर्क उन व्यापारियों से लिए गए शुल्क के माध्यम से पैसा कमाते हैं जिनके साथ वे काम करते हैं।

Share This Article
x