Online news editor बने और online पैसे कमाये

Rohit Mehta
By Rohit Mehta 87 Views
7 Min Read
online news editor

जब भी हम बात न्यूज की करते है तो हमरे दिमाग में newspaper या टीवी समझ लेते है। लेकिन अब आज के इस डिजिटल दौर में Online news editor की मांग बढ़ती जा रही है।

चाहे हम बात करें किसी बड़े न्यूज हाउस की या फिर नए नए बनते न्यूज पोर्टल की। सबको Online news editor की जरूरत हो रही है।

- Advertisement -

अगर हम जॉब की बात न करें तो भी freelancing न्यूज रिपोर्टर की संख्या भी लगातार बढ़ती जा रही है। इसका सबसे बड़ा कारण है हमरे देश की जनसंख्या।

जी है, आपने सही सुना हमरे  देश की जितनी आबादी है उसकी तुलना में न्यूज हाउस बहुत काम है। और अगर है भी तो वो सिर्फ अपने मतलब की या फिर मुख्य खराब को ही देखते है।

- Advertisement -
online news editor

यही कारण से अनलाईन न्यूज इतना जादा तेजी से आगे बढ़ रहा है। नए नए रेपोर्ट्स को रोजगार भी मिल रहा है और साथ ही छोटी से छोटी ख़बर का लोगों तक पहुँच जा रही है।

अगर आपकी रुचि रेपोर्ट्स बनने की रही है, और आपको अभी तक कोई बड़े हाउस में जॉब करने का मौका नहीं मिल पाया है, तो आपके लिए ये एक बेहतरीन आर्टिकल है।

- Advertisement -

चुकी आज हम डिजिटल दौर में प्रवेश कर चुके है, जिसके सीमा आपकी किसी भी newspaper या TV चैनल से कहीं जादा बड़ी है। अगर आप अभी कन्फ्यूज़ है तो आइए हम इसे विस्तार से समझते है।

Online news editor क्या होता है?

जब आप किसी भी न्यूज को online के माध्यम से अपने रीडर्स तक पहुँचाते है, तो उसी को Online news editor या Online news reporter कहते है।

मतलब न है आपकी ख़बर किसी अखबार या मैगजीन मे छपी और न ही इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में प्रसारण हुआ। आपकी ख़बर या तो आपके पोर्टल या वीडियो प्लेटफॉर्म पर प्रसारित हुआ। जिसको हम तीसरी मीडिया की संज्ञा देते है डिजिटल मीडिया

online news editor

किस तरह के न्यूज इसमे आते है

आप इसको इस्तेमाल करने के लिए डिजिटल के तीनों प्लेटफॉर्म को उपयोग कर सकते है। या तो आप लिख कर अपना न्यूज पब्लिश कर सकते है या फिर वीडियो के रूप मे रिकार्ड कर के। आज कल पॉडकास्ट का इस्तेमाल होना शुरू हो गया है न्यूज पब्लिश करने के लिए। जैसे हम पहले रेडियो पर न्यूज सुनते थे वैसे ही पॉडकास्ट पे भी सुन रहे है।  

न्यूज पोर्टल कैसे बनते है?

आप में से बहुत से लोग ब्लॉगिंग करते होंगे और जिनके अपने ब्लॉग भी होंगे। न्यूज पोर्टल बनाना भी ब्लॉग जितना ही आसान है। दोनों में कुछ जादा अंतर नहीं है। जहा आप ब्लॉग में अपने सलाह और सुझाव शेयर करते है, वही दूसरी तरफ न्यूज पोर्टल में आपके आस-पास होने वाली घटनाओ को बताया जाता है।

अगर आज न्यूज पोर्टल बनान चाहते है तो आप हमरे एस ब्लॉग को पढ़ सकते है। “ऑनलाइन समाचार संपादक बनें – मुफ्त में समाचार वेबसाइट बनाएं

इसके लिए किसी प्रकार का रेजिस्ट्रैशन करवाना होता है?

पहले न्यूज पोर्टल के लिए किसी रेजिस्ट्रैशन की जरूरत नहीं थी, लेकिन न्यूज से फ्रॉड की घटनाए होने के बाद इसका रेजिस्ट्रैशन जरूरी हो गया है।

जिसके लिए आप कोई कंपनी या पार्ट्नर्शिप डीड करवा सकते है। अगर आप ये दोनों नहीं करना चाहते है और आप अकेले न्यूज पोर्टल चलना चाह रहे है।

तो ऐसी हालत में एप भारत सरकार के msme के अंदर अपना न्यूज पोर्टल का रेजिस्ट्रैशन कर सकते है। ये बिल्कुल फ्री है, इसके लिए आपके पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

वीडियो के रूप मे न्यूज कैसे स्टार्ट करें

अगर आप लिखना नहीं चाहते है और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के तर्ज पे वीडियो न्यूज के शौकीन है। तो आप यूट्यूब फ्री वीडियो प्लेटफॉर्म का उपयोग करके अपना न्यूज चैनल बना सकते है।

online news editor

यूट्यूब कैसे बनाते है ये जाने के लिए आप हमरे इस ब्लॉग “YouTube से पैसे कैसे कमाए – Step by Step Guide” को पढ़ सकते है।

इससे कमाई कैसे होती है

सबसे जरूरी सवाल आप इससे पैसे कैसे कमा सकते है। पैसे कमाने के लिए पहले और सबसे आसान तरीका है आपने पोर्टल या यूट्यूब चैनल को गूगल ऐड से monetize करना। लेकिन ये तब ही संभव होगा जब आपके न्यूज पोर्टल या यूट्यूब पे viwers जादा आने लगेंगे।

इसके अलावा आप कोशिश करें पेड इंटरव्यू पब्लिश करने का। जिसके लिए आसानी से कोई भी आपके 3000 से 5000 रुपए दे देगा। अगर आप महीने में 5 पेड इंटरव्यू करते है तो भी आप आसानी से 25 हजार कमा सकते है। लेकिन इसके लिए आपको अपने कोमुनिटी और एरिया में पहचान बनानी होगी।

तीसरा तरीका लोकल विज्ञापन भी हो सकता है। जब भी आप एस तरह से न्यूज पोर्टल या चैनल चलते है तो आपकी कोशिश होनी चाहिए आप जहा रहते है उसी एरिया या शहर का न्यूज जादा चालान। जब आप अपने शहर या एरिया में लोकप्रिये हो जायेगे तो आपको लोकल ऐड मिलने लगते है। जिससे आप अपनी जीविका चला सकते है।

इसके अलावा भी न्यूज में कमाने के बहुत स्कोप है जादा जाने के लिए कॉमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

अंत में ..

न्यूज पोर्टल चलना थोड़ा सा मुश्किल काम होता है आप सोच समझ कर सबूत के साथ ही किसी के बारे में कुछ लिखे या कहें। अगर कोई भी अप्रिये घटना होती है तो उसके लिए डिजिटल गब्बर कतई जीमेदार नहीं होगा।

अगर आप अपना न्यूज पोर्टल या चैनल शुरू कीये बिना रिपोर्टर बनना चाहते है। तो ऐसे में आपको news hunt जैसे पोर्टल के सलाह दूंगा। जहा आप फ्री में रेजिस्ट्रैशन कर के अपने न्यूज को पब्लिश कर सकते है। आपके न्यूज आर्टिकल से हुई कमाई का हिसा आपको शेयर कर दिया जाता है। अधिक जानकारी के लिए आप साइट विज़िट कर सकते है।

उम्मीद है आपको Online news editor का तरीका मालूम हो गया होगा। आप इसको आज ही शुरू कर सकते है। किसी तरह की अधिक जानकारी के लिए आप हमसे कॉमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

धन्यवाद!

Share This Article
x