eBook ऑनलाइन बेचने के लिए बेहतरीन सुझाव – 100% Works

Rohit Mehta
By Rohit Mehta 71 Views
8 Min Read
ebook sale festive deals

हम जब भी कोई eBook लिखते है तो सबसे बड़ा चुनौती उसको बेचना होता है। आज मैं आपको eBook बेचने के तरीके के बारे में बताने वाला हूँ।

बहुत से डिजिटल मार्केटर या ब्लॉगर को आपने eBook सेल करते हुए देखा होगा। डिजिटल दुनिया जैसे जैसे बढ़ते जा रही है, वैसे ही डिजिटल संसाधनों का उपयोग भी बढ़ रहा है। eBook भी उन्ही में से एक है, आज ईबुक का क्रेज बाढ़ रहा है।

- Advertisement -

जादा तर ब्लॉगर eBook के माध्यम से अपने आप को ऑथर के लिस्ट में शामिल कर रहे है। अगर आप भी ब्लॉगिंग करते है या फिर eBook लिखने की सोच रहे है, तो आपके लिए ये आर्टिकल महत्वपूर्ण होने वाला है।

eBook लिखना शायद आपके लिए आसान हो सकता है, लेकिन इसको बेचना आपके लिए आसान नहीं होगा। eBook आज भी लोगों के लिए उतना जादा भरोसेमंद नहीं बनी है। जादा तक लोग अभी भी पेपर बुक ही पढ़ना चाहते है।

- Advertisement -

जब मैंने भी आपनी eBook लिखी थी तो मुझे भी इसको बेचने में काफी कठनाई हुई थी। इसी बात को ध्यान में रख कर आपके लिए ये आर्टिकल मैं लिख रहा हूँ, ताकि आप अपनी eBook को जल्दी से जल्दी सेल कर सके।

आज हम eBook बेचने के 5 तरीके के बारे में जानेंगे, जो आपके लिए काफी लाभकारी साबित होगा।

- Advertisement -

1 अपनी eBook स्टोर बनाकर

अगर आप के पास एक से जादा eBook है, या भविष्य में लिखने की सोच रहे है। तो आप अपनी eBook स्टोर बना सकते है।

eBook स्टोर एक ई-कॉमर्स वेबसाईट ही होती है, जिसपे आप अपने eBook लिस्ट कर के सेल कर सकते है। अपना स्टोर बनाने से आप किसी दूसरे के भरोसे नहीं रहते है, ये सबसे बड़ा फायदा होता है साथ ही आपकी कमाई पे कोई कमिसन नहीं देना होता है।

Work From Home Jobs

आप इसके लिए worpdress या shopify दोनों मे से किसी का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए आपको डोमेन होस्टिंग के साथ एक पेमेंट गटेवे की जरूरत होती है।

जादा जानकारी के लिए आप हमरे eBook को देख सकते है।

2 लैन्डिंग पेज के जरिए

लैन्डिंग पेज का क्रेज आज कल बढ़ता जा रहा है, किसी भी प्रोडक्ट को सेल करने के लिए लोग लैन्डिंग पेज का इस्तेमाल करते है।

इसको बनने के दो तरीके हो सकते है। आप अपनी ब्लॉग या वेबसाईट के ऊपर कोई लैन्डिंग पेज बना कर eBook सेल कर सकते है। अगर आपके पास कोई ब्लॉग या साइट नहीं है तो आप thirdparty टूल्स का इस्तेमाल कर सकते है।

जैसे : instapage, GrooveFunnels, Unbounce इत्यादि। अगर आप फ्री सर्विस लेना चाहते है तो आप किसी भी ईमेल मार्केटिंग टूल्स का इस्तेमाल कर सकते है। mailchimp और converkit का भी आप उपयोग कर सकते है अपने लैन्डिंग पेज बनाने के लिए। 

लैन्डिंग पेज बनने से पहले आपको अपने copywriting लिखनी होगी, ये एक स्टोरी है जो आपके eBook को सेल करने में काफी मददगार साबित होगी। लैन्डिंग पेज कैसे होते है ये जानने के लिए आप हमरे लैन्डिंग पेज पे जा सकते है।

3 Online प्लेटफॉर्म के जरिए

eBook सेल करने के लिए ये तरीका काफी प्रचलित है। जी ह, online प्लेटफॉर्म कहने का मतलब है ऐसा जगह जहा से आपने प्रोडक्ट को लिस्ट कर के सेल करते है। ये प्लेटफॉर्म का संचालन बड़ी बड़ी कंपनी के द्वारा किया जाता है। आइए जानते है कुछ नामी कंपनी के बारे में –

  • ऐमज़ान : ये कंपनी किसकी है और कितनी बड़ी है ये बताने की जरूरत नहीं है। आप में से हर कोई इसके बारे में जरूर जनता होगा। ऐमज़ान की एक सर्विस है Amazon Kindle Direct Publish जिसके जरिए आप अपनी eBook को लिस्ट कर के सेल कर सकते है।
  • Payhip : ये भी एक काफी प्रचलित eBook प्लेटफॉर्म है, जहा आप आसानी से अपनी eBook को सेल कर सकते है। खास कर के जब आप अपनी eBook को इंडिया के बाहर बेचने की सोच रहे है। payhip पे पेमेंट करने का तरीके केवल Paypal के जरिए ही होता है।
  • InstaMojo : अगर आप इंडिया से है और किसी इंडियन प्लेटफॉर्म की तलाश कर रहे है तो आपके लिए instamojo से बेहतर कोई नहीं। इंडिया के बड़े बड़े ब्लॉगर भी इसका इस्तेमाल अपनी प्रोडक्ट के बेचने के लिए कर रहे है।
eBook ऑनलाइन बेचने के लिए बेहतरीन सुझाव - 100% Works 1

इन सब के अलावा बहुत से और प्लेटफॉर्म है जिनका इस्तेमाल किया जा सकता है। जिसने खास कर के Blurb, Lulu, Tradebit, NOOK Press, Kobo Writing Life, Smashwords, Scribd, PayLoadz, E-junkie, Feiyr, Selz, Gumroad, Booktango, Clickbank, BookBaby।

इन सारे प्लेटफॉर्म की खासियत ये है, की यहा अपना स्टोर बनाने की लिए आपको कुछ भी pay नहीं करना होता है। ये सभी प्लेटफॉर्म फ्री में आपको स्टोर बनाने देते है। लेकिन जब भी आपकी कोई eBook इनके प्लेटफॉर्म से सेल होगी, तो सेल का कुछ प्रतिशत कमीशन के रूप में ये रख लेते है। कौन स प्लेटफॉर्म कितना कमीशन लेगा ये जानने के लिए आप उनकी साइट विज़िट कर सकते है। आप हमरे डिजिटल गब्बर के payhip स्टोर को विज़िट कर के देख सकते है ये कैसे बनते है।

4 सोशल मीडिया के जरिए

सोशल मीडिया भी एक बेहतरीन तरीका है eBook को सेल करने के लिए। अगर आपको कोई community या ग्रुप है तो आप वह अपना eBook सेल कर सकते है।

इसके अलावा आप सोशल ऐड रन कर के भी अपने eBook को सेल कर सकते है।

अगर आपके पास कोई ग्रुप या community नहीं या और ऐड सुन करने भी नहीं आता है। ऐसी स्थिति में आप सोशल मीडिया influencer की मद्द ले सकते है। 

जो आपके कुछ पैसे चार्ज करेंगे और आपके प्रोडक्ट को अपने विडिओ या पोस्ट में sponsored के रूप में प्रमोट कर देंगे। जिससे उनको पैसे मिलेगा और आपके सेल।

5 ईमेल मार्केटिंग

अगर आप ईमेल मार्केटिंग करते है और आपके पास ईमेल लिस्ट मौजूद है। तो आप भी इसका इस्तेमाल कर सकते है।

ईमेल मार्केटिंग आज भी उतना ही कारगर है जितना पहले हुआ करता है। बस आपको सही औदेनाके को टारगेट करना होगा।

ईमेल के जरिए आप अपने eBook जानकारी के साथ पेमेंट लिंक दे सकते है। या किसी अनलाईन प्लेटफॉर्म या स्टोर का लिंक भी साझा कर सकते है।

सारांश

eBook बेचने के तरीके और भी बहुत से हो सकते है। लेकिन जीतने भी तरीके मैंने आपको बताए है। वो सभी मेरे द्वारा इस्तेमाल किया हुआ है, अगर कुछ समझने में नहीं आया हो तो आप हमसे कॉमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

आप अपने eBook का लिंक या बेचने के अन्य तरीके को भी हमरे साथ साझा कर सकते है।

धन्यवाद!  

Share This Article
x