Dropshipping क्या होती है? | Dropshipping Business in Hindi

Rohit Mehta
By Rohit Mehta 90 Views
14 Min Read
Dropshipping Business

Dropshipping ऑनलाइन व्यवसाय E-Commerce की एक ऐसी विधि है जिसमे हम अपने ई- स्टोर या ऑनलाइन स्टोर पर किसी दूसरे का सामान दिखाते है, और जब उसे कोई खरीदता है तो हम असल विक्रेता, जिसे Merchant भी कहते हैं, उसे आर्डर देकर अपने कस्टमर को वह सामान भेज देते है। इसमें हमें खुद कोई सामान बनाना या रखना नहीं पडता ।

Dropshipping Business एक online retailing या Trading बिज़नेस है, जिसमे store owner को आपने वेबसाइट या ऑनलाइन स्टोर पर सेल होने वाले किसी भी stock को अपने पास नहीं रखना पडता । वेबसाइट पर जब भी कोई order आता है तो store owner उस order को सामान के असल विक्रेता Merchant/ Supplier/ Manufacturer (Drop-shipper) को भेज देता है और असल विक्रेता Costumer को सामान भेज देता है। बस इतना ही है Dropshipping Business model में और कुछ भी नहीं।

- Advertisement -

Dropshipping Business में हम बहुत ही कम खरचे लागत में महीने में लाखों की कमाई आराम से कर सकते हैं लेकिन बहुत से लोगो को अभी Dropshipping की सही से जानकारी ही नहीं है इसलिए हमने आज इस पोस्ट के माध्यम से Dropshipping से जुड़ी सारी जानकारी आपके साथ विस्तार में शेयर की है।

Dropshipping Business या e-commerce का future क्या है?

एक रिपोरट के मुताबिक global e-commerce market 2014 में  $1.3 trillion का था और विश्वभर में 2021 तक e-commerce sales 256% की growth rate के साथ बढ़कर यह मारकिट $4.9 trillion का हो जायेगा, इसका मतलब है कि ये आने वाले समय मे और भी तेजी से बढ़ेगा ।

- Advertisement -

अगर आप भी कोई business या अपनी दुकान करते है तो आपको इस तरह के Business model के लिए तैयार रहना चाहिए।

क्योकि अभी इसके गिरने के कोई chances नहीं है।

- Advertisement -

आइए अब बात करते हैं कि आप अपना Dropshipping business शुरू कैसे कर सकते हैं।

Dropshipping business कैसे शुरू करें | Dropshipping business kaise start kare?

जो लोग कोई दुकान या offline store नहीं चला रहे है और जो 8000-10000 से ज्यादी investment भी नहीं कर सकते है और उनके पास कोई खास technical knowledge भी नहीं है तो क्या वो कोई online business नहीं कर सकते ?

एसा नहीं है, क्योकि Dropshipping business की यही खासियत है कि बिना किसी offline store, investment और technical knowledge के कोई भी इसे कर सकता है।

तो चलिये Dropshipping की शुरुआत कैसे करे इसकी जानकारी हम विस्तार मे आप को देते है।

जैसा कि हमने आपको बताया है कि Dropshipping व्यापार किसी दूसरे के सामान को खरीदकर बेचने के विधि है, जिसे हम Supply Chain Managment भी बोल सकते हैं। इसमे Dropshipper वस्तुओ को कहीं Store नही करता बल्कि जब भी किसी ग्राहक को कोई सामान खरीदना होता है उसी समय वस्तुओ को Supplier से खरीदकर सीधे ग्राहक के Address पर भिजवा देता है या ग्राहक के Address को निर्माता, अन्य Retailer या Wholesaler को देता है जो वस्तुओ को सीधे ग्राहक के पास भेज देते है।

Dropshipping की शुरुआत करने के लिए आपको ऑनलाइन एक स्टोर (Website) सेटअप करना होता है, जहाँ से ग्राहक सामान ऑर्डर करेंगे और फिर आपको Third Party निर्माता, अन्य Retailer या Wholesaler की मदद से उस ऑर्डर किए गए सामान को कस्टमर तक पहुचाना होता है।

इस तरह Dropshipping बिज़नस में आपको स्टॉक, लिस्टिंग, पैकिंग, शिप्पिंग या हैंडिलिंग से जुड़ी किसी भी बात की कोई टेंशन नहीं लेनी होती है क्योंकि इस सभी की जिम्मेदारी निर्माता, अन्य Retailer या Wholesaler की ही होती है।

Dropshipping बिज़नस में एक अच्छी बात यह भी है कि जब तक आपको कस्टमर की तरफ से पेमेंट नहीं मिल जाती तब तक आपको कोई सामान खरीदने की ज़रूरत नहीं पड़ती।

Dropshipping बिज़नस में आप शुरुआत में कम दाम वाला सामान बेच कर मुनाफा कमा सकते हैं और फिर धीरे-धीरे ज्यादा दाम के प्रॉडक्ट को बेचना शुरू कर सकते हैं।

Dropshipping Business के लाभ

Dropshipping Business के बहुत से लाभ है हम यहां सिर्फ इसके महत्वपूर्ण Important Benefits के बारे में ही बात करते है।

1)      कम निवेश (Low or minimal Investment)

किसी भी सामन्य व्यापार में आपको अधिक निवेश की जरूरत होती है लेकिन Dropshipping business में आपको बहुत कम निवेश की जरूरत होती है क्योंकि इस व्यापार में आपको कोई भी सामान खरीदकर भंडार में रखने या सामान भेजने की जरूरत नहीं होती है। जिससे प्रोडक्टस की लागत और भंडार का खर्च कम हो जाता है। अतः Dropshipping business में आपको सिर्फ एक Online Store या Website बनाने के लिए बहुत कम लागत लगानी होती है।

2)      दुनिया में कही भी बेचे (Sell anywhere in the world)

Dropshipping Business के जरिए आप दुनिया के किसी भी कोने में कही भी अपना सामान बेच सकते है, ये इसका बहुत बड़ा benefit है। क्योंकि आपको सिर्फ अपने Online store से products को बेचना होता है और बाकी का काम supplier/manufacturer का ही होता है।

3)      Business चलाना आसान (Minimal Efforts)

Dropshipping Business में आपको किसी भी सामान का भौतिक लेनदेन नही करना होता है जिससे यह बहुत आसान बन जाता है। इसमे आपको किसी भी तरह से वस्तुओ को खरीदना और उनको भंडार करने की जरूरत नही होती है। Dropshipping Business चलाना आसान है क्योंकि

  • आपको सामान भंडारन के लिए किसी Warehouse की जरूरत नही होती जिससे आपका समय, मेहनत और पैसे की बचत होती है।
  • आपको वस्तुओ की packing या transportation की जरूरत नहीं होती।
  • कस्टमर को कोई सामान पसंद ना आने हर वस्तुओ के वापिस आने पर भी आपको कोई चिंता नहीं होती।

4)      Flexible Location

सिर्फ Internet Connection की मदद से Dropshipping business आप किसी भी जगह रह कर सकते है जबकि अन्य कोई व्यापार आप सिर्फ किसी निर्धारित स्थान से ही चला सकते है।

  • अधिक वस्तुओ का चुनाव

Dropshipping व्यापार में आपको अपने पास वस्तुओ का कोई भंडार नही रखना होता है इसलिए इस व्यापार में आप अधिक से अधिक उत्पादों को अपने Online Store या Website पर दिखा कर अपने business को बढ़ा सकते है।

Dropshipping Business की हानि

जिस तरह सभी व्यापारों में कोई न कोई परेशानीयां और हानियां होती हैं उसी तरह Dropshipping business में भी कुछ हानियां हैं। जैसे कि-

1)      कम लाभ (low margin)

Dropshipping Business आसान होने की वजह से बहुत से लोग इसे करने लगे है जिसके फलस्वरूप Competetion बहुत अधिक हो गया है और मुनाफा बहुत कम हो गया है। अतः ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा orders की जरूरत होती है।

2)      Stocking की परेशानी

यदि आप सारे सामान को अपने पास भंडार करके रखते है तो आपको पता रहता है कि कितना सामान stock में है और कितनी वस्तुओ की और जरूरत है । लेकिन Dropshipping व्यापार में हम दूसरे पर निर्भर होते है और कभी-कभी जो सामान ग्राहक order करते है वो Stock में उपलब्ध नही होता और इसे हम चाह कर भी manage नही कर सकते।

Dropshipping Business का फायदा ये है कि आपके सामान की पहुंच अन-गिनत लोगो तक हो सकती है, लेकिन इसका नुकशान ये है कि इससे कम्पटीशन बहुत ज्यादा हो जाता है।

असल में बड़े Brands ने Online business को भी capture कर लिया है और वो इस पर अपना कब्जा करने के लिए तेजी से पैर पसार रहे हैं।

Dropshipping Business के लिए Supplier कैसे चुने? How to choose a Supplier for Dropshipping Business?

किसी कस्टमर द्वारा आर्डर किए गए सामान की supply करने के लिए Dropshipping supplier चाहिए होता है। आपकी अच्छी छवी को कायम रखने के लिए supplier आपका भरोसेमंद और reliable होने जरुरी है। अब यहां बात आती है कि आप कैसे समझेंगे की कौन supplier भरोसेमंद है। इसके लिए आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना होगा जैसे कि-

  1. Dropshipping supplier के पास अच्छी गुणवत्ता के प्राडक्ट होने चाहिए।
  2. आपको सामान की supply करने वाले suppiler को भी Dropshipping अथवा E-Commerce Business की अच्छी जानकारी होनी चाहिए।
  3. सामान की supply करने के लिए उसके भेजने के खरचे (shipping charges) अथवा अन्य खरचे कम होने चाहिए।
  4. Supplier द्वारा भेजे जाने वाले सामान की delivery का भी fast और reliable होना जरूरी है, ताकि वो सामान की delivery जल्द कर सके। इसका एक फायदा यो भी है कि इससे कस्टमर द्वारा product cancellation की संभावना कम हो जाएगी।

Dropshipping Business शुरू करने के लिए जरूरी जानकारी

Dropshipping Business को शुरू करने से पहले आपकी क्या कुशलता या skills होने चाहिए –

  1. जैसा कि हमने आपको बताया है कि Dropshipping Business का कान्सैप्ट E-commerce से जुड़ा हुआ है तो दोस्तो, जिस प्रकार E-commerce मे वैबसाइट बनानी होती है ठीक उसी तरह Dropshipping Business के लिए भी वैबसाइट बनानी होती है।
  2. यदि आप Dropshipping Businees को शुरू करना चाहते हैं और आपको E-commerce के बारे सें पता है तो यह आपके लिए एक प्लस पॉइंट है।
  3. इसके इलावा आपके पास Soft Skills होने चाहिए ताकि आप कस्टमर और सप्लायर से अच्छे तरीके से निपट सके। खरीददार द्वारा पूछे गए किसी भी सबाल का आप अच्छे से जवाब दे सके और उनको यह महसूस करा सके कि आपकी वैबसाइट Online Store पर दिखाए गए सामान पर वो आँखें बंद कर के भरोसा कर सकते हैं क्यूंकि आपका प्रॉडक्ट सबसे बेस्ट Quality का होता है।
  4. इसके इलावा इंडस्ट्री से जुड़ी हर जानकारी के साथ आपको हमेशा अप-टु-डेट होना चाहिए, क्योंकि कस्टमर हमेशा लेटैस्ट प्रॉडक्ट की ही डिमांड करता है और फिर ज़रूरी नहीं कि उनको अच्छे प्रॉडक्ट की पूरी जानकारी हो, इसलिए सही तरीके से सारी जानकारी उनको देने की जिम्मेदारी आपकी ही है।
  5. ड्रॉप शिप्पिंग बिज़नस को successful बनाने के लिए आप अपने वैबसाइट को हेमशा अपडेट करके रखें और SEO के साथ – साथ Social Media Marketing पर भी खास तौर पर ध्यान देते रहें।
  6. Suppliers के साथ आपके अच्छे संबंध होना अति-आवश्यक है, क्यूंकि इससे आपकी छवि भी अच्छी रहेगी और आपको मुनाफा भी बढिया मिलेगा।
  7. सबसे अहम है कि ज्यादा मुनाफा पाने के चक्कर में आप कभी भी अपने कस्टमर से जूठ ना बोलें, आपके लिए आपके शब्दो पर खरा उतरना अति-आवश्यक है क्यूंकि तभी मार्केट में आपकी अच्छी वैल्यू होगी।

शायद अब आपके जेहन में यह सवाल भी आ रहा होगा कि आप technology background से नहीं है तो आप वेबसाइट कैसे बना सकेंगे? तो दोस्तों मैं आपको बता दूँ कि आज कल वैबसाइट बनाने के लिए जिनको कोडिंग नहीं आती वो भी Third Party Websites की मदद से अच्छी ख़ासी वेबसाइट बना सकते हैं और ढेर सारे पैसे कमा सकते हैं तो आपकी यह टेंशन भी अब खत्म।

दोस्तो अब जब आपको Dropshipping Business करने के इतने सारे फायदे मिल रहे हैं तो यकीनन ही आप इस तरह का व्यवसाय करने का सुनहरा मौका अपने हाथ से जाने नहीं दे सकते।

अंत में ..

हम उम्मीद करते हैं कि आप लोगों को Dropshipping Business के बारे में अच्छी जानकारी हो गयी होगी।

आप चाहो तो इस जानकारी को आगे अपने दोस्तों के साथ सोश्ल मीडिया के माध्यम से शेयर भी कर सकते हैं, ताकि उन्हें भी  Dropshipping से जुड़ी जानकारी मिल सके और वो भी इस बिज़नस को करने के बारे में सोच सकें। यदि आपके साथ आपके दोस्त भी इस बिज़नस को कर के अच्छा मुनाफा कमाते हैं तो आपके साथ-साथ आपके दोस्तों का भी विकास होगा ओर सबका विकास होने से ही हमारे देश भारत का भी विकास होगा, जो कि आपका, मेरा और हर भारतवासी का सपना है।

Share This Article
x