5 सर्वश्रेष्ठ वर्डप्रेस YouTube Plugins गैलरी के लिए

Editorial Team
By Editorial Team 73 Views
9 Min Read
YouTube Plugins for Galleries

आपने देखा ही होगा सोशल मीडिया के जमाने में ब्लॉगिंग भी जुड़ चुकी है। जहां लोग नए नए तरीके अपनाकर अपने आर्टिकल को और अधिक अट्रैक्टिव और इंगेजिंग बनाने की कोशिश करते हैं।

ऐसे में नए-नए फीचर्स की मदद से अपने ब्लॉग को कई नए रूप देते हैं। जैसे कि ब्लॉगिंग के साथ-साथ आजकल वीडियोस बनाने का भी ट्रेंड चल पड़ा है। और उन वीडियोस को बनाकर लोग अपने आर्टिकल में Embed करते हैं। ताकि ब्लॉक के साथ-साथ उनके यूट्यूब चैनल को भी पब्लिसिटी मिल सके। लेकिन कभी-कभी वर्डप्रेस वेबसाइट में Youtube plugins ना होने की वजह से कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

- Advertisement -

आज की हमारी इस पोस्ट में हम आपकी उन समस्याओं का समाधान यानी wordpress youtube plugin के बारे में संपूर्ण जानकारी लेकर आए हैं। जिनकी मदद से आप यूट्यूब गैलरी को आसानी से अपने आर्टिकल में जोड़ सकते हैं।

आपको बता दें कि वर्डप्रेस में ऐसी कोई भी सुविधा नहीं होती जिससे आप यूट्यूब वीडियो को ब्लॉग Embed करके पोस्ट कर सकें। इसके लिए आपको वर्डप्रेस के एक प्लगइन जिसका नाम WordPress block editor होता है उसका इस्तेमाल करना पड़ता है। परंतु हम आपको 5 best wordpress youtube plugins for galleries के बारे में बताने जा रहे हैं।

- Advertisement -

1- Embedplus for youtube

यूट्यूब की वीडियो को वर्डप्रेस के ब्लॉक में कनेक्ट करने के लिए सबसे बेस्ट प्लगइन के रूप में embedplus for youtube को जाना जाता है। इसमें कुछ ऐसे फीचर होते हैं जो वर्डप्रेस साइट के ब्लॉग में आप को youtube content , embed करने के नए विकल्प देता है जैसे:-

  • Individual videos
  • Playlists
  • Galleries
  • Channels
  • Live streams

ऊपर बताई गई सभी फैसेलिटीज आपको फ्री प्लगइन इंस्टॉल करने पर मिलती हैं। इसके अलावा अगर आप इसका प्रीमियम वर्जन लेते हैं तो इसमें और कहीं अधिक फैसिलिटी मिलती हैं जैसे कि:-

- Advertisement -
  • More layouts
  • Caching to improve performance
  • Lazy loading
  • Youtube live chat
  • Automatic tagging for video seo
  • Option to receive a notification if one of your embedded videos gets deleted
  • The premium version starts at $39

ऊपर बताए गए सभी फीचर्स की मदद से आप किसी भी ब्लॉक में आसानी से वीडियो को लगाकर अपने टाइम की बचत कर सकते हैं और साथ ही कई सारी विशेषताओं का एक साथ लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

2- Feeds for youtube plugin

यूट्यूब चैनल की तरह ही अगर आप अपने ब्लॉग में भी यूट्यूब फीड की तरह फेवरेट वीडियो की एक फीड तैयार करना चाहते हैं। तो feeds for youtube plugin की मदद से यह आसानी से कर सकते हैं।

इस प्लगइन का मुख्य कार्य है होता है कि यह आपकी लेटेस्ट वीडियोस को ऑटोमेटिक स्पीड में दिखाता रहता है जिससे आपका समय बचता है और नई वीडियो अपडेट करने की जरूरत नहीं पड़ती है। इस प्लगइन की सबसे खास बात यह है कि यह उन दोनों ही लोगों के लिए बनाया गया है जिनके पास अपना यूट्यूब चैनल उपलब्ध है और जिनके पास अपना यूट्यूब चैनल मौजूद नहीं है।

हालांकि इसके फ्री वर्जन मैं आपको कम फीचर्स मिलेंगे परंतु अगर आप इस का प्रीमियम वर्जन खरीदते हैं जिसकी कीमत $49 है तो आप कई ज्यादा फीचर्स का लाभ उठा सकते हैं।

3- Elfsight wordpress youtube gallery

इस प्लगइन की मुख्य बात यह है कि यह प्लगइन उन लोगों के लिए खास तौर से बनाया गया है जो एक वर्डप्रेस वेबसाइट अपनी वीडियोस को प्रमोट करने के लिए ही बनाते हैं।

अपने वर्डप्रेस में अगर आप elfsight wordpress youtube plugin इंस्टॉल करते हैं तो उसके जरिए आप 100 से ज्यादा वीडियो गैलरी लेआउट तैयार कर सकते हैं। इसका एक सबसे खास फायदा यह होता है कि इसका इस्तेमाल करने से आपकी वेबसाइट को जल्दी ऐडसेंस अप्रूवल मिल जाता है। लाइफ टाइम अपडेट के साथ इस प्लगइन की कीमत मात्र $49 है।

4- WP youtube LYTE

यह एक ऐसा प्लगइन है जो वर्डप्रेस की वेबसाइट के लिए तैयार किया गया है मुख्य रूप से उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है जो अपने ब्लॉग या आर्टिकल के साथ साथ वीडियो भी चलाना चाहते हैं। इस भजन को संभाल करने का एक छोटा सा तरीका है जो हम आपको यहां पर बताने वाले हैं:-

  • अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर जाकर एक पेज बना ले और अपने हिसाब से उसका नाम निर्धारित करें।
  • उसके बाद आर्टिकल लिखें और उस से रिलेटेड एक वीडियो भी बना ले।
  • अब अपना आर्टिकल पेज पर डाल दें उस पोस्ट के लास्ट में आपको यूट्यूब वीडियो इनवाइट करने का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • आर्टिकल के साथ आप जो वीडियो दिखाना चाहते हैं उसे वहां पर अच्छे से ऐड कर दीजिए और कैटेगरी सेलेक्ट करना बिल्कुल भी ना भूलें।
  • जब आपकी पूरी पोस्ट तैयार हो जाएगी तो जहां पर अपने पेज क्रिएट किया था उस पेज पर  [wp_youtube_gallery category_slug=”category डालना “] यह कोड ऐड कर दें।

जैसे ही आप इस कोड को कैटेगरी के साथ वहां पर डाल देंगे तो आपके आर्टिकल के साथ एक ही पेज पर एक ही कैटेगरी के सारे वीडियोस एक साथ viewers को दिखाई देंगे। इस फीचर की मदद से आप एक कैटेगरी का एक पेज तैयार करके अपने यूट्यूब चैनल की सारी वीडियोस एक साथ दर्शकों को दिखा सकते हैं और उस से रिलेटेड आर्टिकल भी उन्हें वहां पर पढ़ने का विकल्प दे सकते हैं।

5- WP video popup

अब बात करते हैं बेस्ट वर्डप्रेस यूट्यूब प्लगइन के आखिरी विकल्प की जो आपके व्हाट्सएप आर्टिकल को बेहद आकर्षक और खूबसूरत दिखाने के काम आता है। आपने अक्सर देखा होगा एक आर्टिकल के नीचे अलग-अलग जगह पर वीडियोस चल रही होती हैं अगर ऐसा ही कुछ आप अपने ब्लॉग पर भी दिखाना चाहते हैं तो WP video popup नागिन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस प्लगइन की मदद से जिस ब्लॉग पर आप वीडियो दिखाना चाहते हैं उस पर जाकर बटन क्रिएट कर दें और प्लगइन की मदद से वीडियो सो कर सकते हैं। यह प्लगइन आपके ब्लॉग को और ज्यादा अट्रैक्टिव और रीडर्स को पढ़ने में अधिक दिलचस्पी दिखाने वाला काम करता है। इसकी सबसे खास बात यह है कि यह लगीन पूरी तरह से यूजर फ्रेंडली है आपके इंटरफ़ेस को अट्रैक्टिव बनाता है।

Video Source: Seven Sense Tech

ऊपर बताए गए 5 best wordpress youtube plugins for galleries सबसे बेहतरीन Youtube plugins है जिनके इस्तेमाल से आप अपने ब्लॉग या आर्टिकल को बेहद शानदार बना सकते हैं।

इससे आपका ब्लॉग या आर्टिकल तो फेमस होगा ही साथ ही आपके यूट्यूब चैनल को भी फ्री में पब्लिसिटी मिलती जाएगी। इन सभी Youtube plugins को आप फ्री वर्जन के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं और यदि आप एक्स्ट्रा फीचर चाहते हैं तो इनके प्रीमियम वर्जन भी खरीद सकते हैं। इन सभी Youtube plugins की जानकारी पढ़ने के बाद आपको कैसा लगा हमें जरूर बताएं और अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो वह हमसे जरूर पूछें।

Share This Article
x